Blog meaning in Hindi || Personal blog meaning in Hindi || Free tips – 2021

नमस्कार और स्वागत है आपका हमारे Blog में और आजके इस लेख में हम एक महत्वपूर्ण सवाल की जवाब देने जा रहे है जिसका नाम है Blog meaning in hindi, लोग इसके बारे में बहुत जादा सर्च करते है और सायेद उनको सही जवाब आज तक नही मिल पाया है. तो आजके इस लेख में आपको सारी जानकारी बिलकुल निशुल्क मिलने वाला है उम्मीद करते है आपको यह पसंद आयेगा.

नमस्कार दोस्तों स्वागत है UCPMA में, आपको बतादें की हम विभिन्न विषयों के नवीनतम अपडेट प्रदान करते हैं, हमारे इश Blog में आप Games Update, ऑनलाइन पोर्टल, नवीनतम तकनीक अपडेट, जॉब अपडेट, और बहुत कुछ के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं, नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए कृपया हमें सब्सक्राइब करें और Allow  बटन दबाएं।

Blog meaning in hindi

दोस्तों ब्लॉग का मतलब एक ऐसा पृष्ठ जो इन्टरनेट के द्वारा जरी किआ जाता है, और उस पृष्ठ में किसी भी तरह की जानकारी दिया जा सकता है, और एक साधारण ब्यक्ति उस पृष्ठ को देख सकता है और उसमें मजोदा जन्करिओं को हासिल कर सकता है. Blog meaning in hindi

Blog-meaning-in-Hindi-Personal-blog-meaning-in-Hindi
Blog-meaning-in-Hindi || Personal-blog-meaning-in-Hindi

वेसे अगर साधारण भासा में समझें तो ब्लॉग एक Internet किताब है,जहाँ पर जानकारियां लिखी जाती जाती अहिया, और उसे पढ़ कर कोई भी इन्सान सिक्ष्या ग्रहण कर सकता है, कई जगह में एक ब्लॉग के द्वारा कुछ File को भी लोगों तक पहोंचाया जाता है, जैसे किसी PDF file को download करना या किसी विडियो को लोगों के साथ साझा करना. Blog meaning in hindi

इसके अलावा एक ब्लॉग के जरिए कई एनी बिकल्प किए जाते है, जिनकी कोई सीमा नही है, लेकिन आप लोगों को यह जानकारी रखना चाहिए की, जिस तरह हमारे पथ्सला में अनेक किताबें होते है, और हर किताब एक मुख्य श्रेणी से जुदा हुआ होता है, उसी तरह Internet पर भी हजारों किताबें है, और हर एक किताब अपने आप में अलग है, हर हगाह आपको अलग जानकारी मिलती है, और उसे ही ब्लॉग कहेते है.

Blog की जरुरत क्यों है?

यह सवाल एक बेवकूफी भरा सवाल होगा अगर आपके दिमाग में यह आया है तो, असल में आज आप जिस Internet को इस्तेमाल करते है, और हर एक चीज सिर्फ एक क्लिक में ही मिल जाया करता है, उसका कारण Blog ह है, जहाँ पर हजारों के तादाद में जानकारियां मजूद है.

एक ब्लॉग को किसी एक चीज को Target करके बनाया जाता है, जेसे News Blog, Technology Blog, और भी अन्य सामग्री जेसे किसी Product की बिक्री केलिए एक Web portal, और ऐसे में हर Blog की पहेचन अलग होती है, और येही पहेचन मिल कर Internet को बनाने में मदद करते है.

अगर Blog या Website नही रहेंगे तो Internet की उपयोग कोई भी नही करेगा और न ही Internet को इस्तेमाल करने का कोई मकसद रहेगा. यानि की ब्लॉग ही है जो Internet को बनाते है. Blog meaning in hindi

तो अज के समय में आप सब जितने भी Search Engine को देखते है या उनका इस्तेमाल करते है, उनको बनाने केलिए Blogs का एक एहेम भूमिका है, आप यह कहे सकते है की Blog ही Internet का base है. इसके बिना Internet का कोई वजूद ही नही है.

वोहीं दूसरी तरफ यह दोनों केलिए फैदेमंद भी होता है, यानि की जिसने भी एक Blog बनाया है उसको Internet के जरिये पैसा मिलता है, और बदले में Search engine को नया उपयोगकर्ता प्राप्त होते है, Blog meaning in hindi आज के समय में लगभग हर कोई इसी तरकीब से पैसा कमाना चाहता है, और सचाई यह है की यह इतना आसान नही है.

तो अब सवाल यह उठता है की आखिर हम भी अपना खुदका Blog कैसे बना सकते है? कैसे एक Blog से हम भी पैसा कम सकते है या यों कहिये की कैसे Internet को बनाने में मदद कर सकते है? चलिए यह भी आपको बताते है की कैसे आप भी अपना Blog बना सकते है.

Blog कैसे बनाएं?

किसी भी तरह का Blog या website बनाने केलिए कुछ चीजों की जरुरत हमेशा पड़ेगी और उनमे Hosting, Domain, SSL, Web Design की सही जानकारी भी होना बहुत जरुरी है, बिना जानकारी के आपको किसी भी तरह का काम को शुरू नही करना चाहिए, इसलिए आपको यह पहेले सीखना होगा.

Blog-meaning-in-Hindi-Personal-blog-meaning-in-Hindi
Blog meaning in hindi || Personal-blog-meaning-in-Hindi

मेरा सलाह रहेगा की आप पहेले मुफ्त सामग्रीओं से सुरुवात करें, और इसके लिए Blogger.com एक काफी अच बिकल्प है, हलाकि इहाँ पर आपको कुछ खास सिखने को नही मिलेगा लेकिन आपको शुरुवाती ढांचा की आकृति का अंदाजा लग सकता है.

लेकिन अगर आप सही मैंने में Internet से ही पैसा कमाना चाहते है, और internet को बनाने में मदद करना चाहते है, तो आपको Advance label में जाना होगा, यानि के आपको भुगतान करके सीखना होगा. [ Blog meaning in hindi ]

और इसके लिए आपको जरुरत पड़ेगा एक Domain, और एक Hosting की, बिना इसके आप Blog बनाना नही सिख सकते, लेकिन दुबिधा यह है की हमारे भारत में जादा तर लोग मुफ्त में काम करना चाहते है, मुझे यह कहेते हुए बहुत दुःख हो रहा है, की हमारे भारत में लोग आज भी स्वभाब से भिकारी है.

और आज भी हर कोई कैसे दुसरे का पैसा छीन कर खा जाएँ येही सोचता है, यानि के अगर हमारे भारतीओं को मौका मिले की एक इन्सान के पैसा आसानी से चोरी कर सकता है, तो वो ऐसा करने से पीछे नही हटने वाला. हलाकि मैं यह जनता हूँ की हर कोई ऐसा नही है. लेकिन जादातर लोग ऐसे ही है. और वो खुद के काम केलिए भुगतान तो सूर की बात है, मुफ्त्मे भी शुरू करने केलिए कमसे कम १००० बार सोचते है.

लेकिन वोहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो यह बखूबी समजते है की अगर वो आज निबेश करेंगे तो कल येही निबेश दुगना हो सकता है, और उनकी येही सोच उन्हें सिखर तक पहोंचा देता है. [ Blog meaning in hindi ]

मेरा बाक्य: दुबिधा येही है की लोग हमेसा दूसरों के घोड़ों को चुनते है वो जो पहेले से ही सफल है, लेकिन जो राजा खुद खुदका घोडा चुनता है, वो सत प्रतिसत युद्ध जित जाता है.

इन सभी बातों का मतलब येही है की अगर आप शुरुवात करना चाहते है तो उष उन्चाही से करें जहाँ पर गिरने का डर न हो, एक अच Hosting आपके Website को काफी हद तक सफलता दिला सकता है, Blog meaning in hindi एक अछा Web Hosting एक website के speed को काफी हद तक बाधा देता है, जिसके वेजेह से आपकी Website Google या अन्य Search Engine में अछि प्रदर्शन कर पति है.

वेसे तो Online markete में हजारों Hosting प्रदाता मजूद है, और कुछ Hosting प्रदाता ऐसे भी हैं जो यह दावा करते है की उनकी Service सबसे अछि है, लेकिन ऐसा होता नही है, और जो लोग नये है वो लोग ऐसे प्रदाताओं के वेजेह से फस जाते है. [ Blog meaning in hindi ]

क्योंकि इहाँ पर कीमत ही यह सब खेल खेलता है, ख़राब कंपनी की service हमेशा सस्ता ही रहेता है, और उसीके वेजेह से नये लोग सस्ते services के तरफ चले जाते है, और बाद में उन्हें जो तकलीफों का सामना करना पड़ता है वो सच में तकलीफ देता है, इसीलिए मैं हमेशा उन कम्पनिओं को साझा करता हूँ जिनको मेने अपने लिए इस्तेमाल किआ है.

मेने इहाँ पर कुछ Hosting का link दिया है आप अगर खरीदना चाहें तो खरीद सकते है:

Hosting के बाद अब बरी अति है Domain की, अब काफी सारे लोग यह सोचते है, की कुछ गिने चुने Domain Extension जैसे .com .in .net .org .AI .IO इत्यादि ही सर्च engine में अची तरीके से प्रदर्शन कर पाते है, और बाकि के डोमेन जैसे .xyz .website .online, etc. Blog meaning in hindi कुछ खास आचे नही होते, दराह्सल ऐसा इसलिए सोचते है, क्योंकि Youtube या दुसरे जगह पर कुछ लोग ऐसे है जो इस तरह के बेकार के ज्ञान साझा करते है, और नतीजा नये लोगों केलिए और कोई चारा ही नही रहे जाता की वो TOP TLD को चुनें.

लेकिन ऐसा बिलकुल भी नही है, अप किसी भी extension के साथ अपना Blog की शुरुवात कर सकते है, लेकिन हाँ इतना मैं कहे सकता नहूं की कुछ जाना माना Domain जैसे .com के ऊपर लोग जादा भरोषा करते है क्योंकि इनकी तादाद सबसे जादा है, और आपको भी इन्ही में से किसीको खरीदना चाहिए.

और आप Domain कही से भी खरीद सकते है जरुरी नही है की आप एक प्रसिद्ध कंपनी से ही खरीदें, लेकिन ध्यान रहे की आप जहाँ से Domain को खरीद रहे है, वो आपको सही DNS system प्रदान कर रहे है, अगर DNS सही नही होगा तो आपका website काफी बार server से अपना कनेक्शन खो सकता है. Blog meaning in hindi

मैं हमेशा से ही Namecheap का इस्तेमाल करता हूँ और आपको भी येही करना चाहिए, क्योंकि Namecheap ही एक मात्र ऐसा कमपनी है जहाँ पर स्सथिक DNS और सही कीमत पर चीजें प्राप्त होती है, तो अगर आप एक अच्छा Domain खरीदना चाहते है तो बेसक Namecheap का इस्तेमाल करें.

Note: Hosting खरीदते समय आप ध्यान रखें की आपकी होस्टिंग में यह सभी चीजें मजूद है जिनके बारे में मेने निचे बताया हुआ है, अगर इनमे से कोई भी चीज की कमी दिखाई देती है तो आप उस Hosting को छोड़ सकते है.

  • Free SSL.
  • Decent Bandwidth
  • Multiple domain host.
  • 99.9% Uptime.
  • Licenced Cpanel.
  • Lite cache/ Ngenix server.
  • Daily/weekly Backup
  • SSD storage.
  • Ads free cPanel.
  • 24*7 Support (Call support if possible)

अगला चरण Blog बनाने केलिए:

Hosting और domain खरीदने के बाद अब बरी है Blog की शुरुवात करने की, और एक Blog बनाने केलिए अब आपको जरुरत पड़ेगा Webdesign की सिख, और यह आप किसीसे सिख भी सकते है या फिर आप यह खुद भी सिख सकते है, और मेरा सलाह रहेगा की यह आप खुद से सीखें कहीं और पैसा खर्च करने की कोई जरुरत नही है. Blog meaning in hindi

एक अच्छा Blog बनाना एक कला है और यह आप पर निर्भर करेगा की आप कितने अछे से अपने Blog को सजाते है, लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना है की आपका Blog हमेसा Simple और आकर्षित रहें जिसे एक बार देखते ही लोग उसके तरफ खीचे चले आयें.

और यह केवल WordPress के द्वारा ही संभव है, हलाकि दुसरे तरीके से भी आप एक शानदार Blog बना सकते है, लेकिन एक नये Bloger केलिए यह मुमकिन नि है, इशलिए WordPress एक सही बिकल्प रहेगा, क्योंकि इहाँ पर सभी चीजें सिर्फ Drag  Drop करके ही अच्छा Blog बनाया जा सकता है.

तो चलिए अब हम WordPress को सीखते है, हलाकि हमने निचे एक विडियो के जरिये बताने की कोशिश की है की कैसे आप अक अच्छा Blog बना सकते है, लेकिन अगर आपको फिर भी समझ में न आये तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें.

Blog बनाने केलिए Video देखें:

WordPress Blog की शुरुवात:

वेसे किसी भी Blog को बनाने केलिए आपको अपने domain को Server से जोड़ना होगा और यह बहुत असं तरीका है, इसे आप आसानी से सिख सकते है, इसके बाद आपको अपने Server के Cpanel में जाना है, और वहां पर Softaculous software को प्रबेश करना है.

इसके बाद आपके सामने बहुत सारे software दिखेंगे जिनका इस्तेमाल करके आप एक अच्छा Blog बना सकते है, लेकिन मैं हमेशा सलाह डोंगा की आप WordPress के साथ जाएं क्यों की यह सबसे आसान और मुफ्त तरीका है एक Powerful Blog को शुरू करने केलिए.

WordPress को आपको क्लिक करना है, और इसको आपके Domain के साथ Install करना है, हलाकि इहाँ पर आप अलग अलग Domain चुन सकते है, Blog meaning in hindi लेकिन मुझे पता है की आप नये है और आपके पास सिर्फ एक ही domain है, तो यह चरण भी कुछ हद तक Automatic होने वाला है.

इसके बाद आपको Domain के आगे HTTPS या https//www. को चुनना है, मैं हमेशा अपने Blog केलिए www. को चुनता हूँ क्यों की यह सुनने में और दिखने में अच्छा लगता है, तो www. को चुने, इसके बाद आप अपने Blog का नाम और उसकी Pasword चुन सकते है, और में कहेना चाहता हूँ की इहाँ पार आप उन Pasword को चुने जो आप आसानी से याद रख सकते है, ताकि आपके Blog को Login करते समय परेशानी न हो.

Blog-meaning-in-Hindi-Personal-blog-meaning-in-Hindi
Blog meaning in hindi || Personal-blog-meaning-in-Hindi

इसके बाद आपको थोडा Scroll down करना है और अपने Blog केलिए Theme को चुनना है, और इहाँ पर आपको Default theme के साथ जाना चाहिए यह चीज हम बाद में भी सही तरीके से चुन सकते है, और अब आपको Install पर क्लिक करना है, अब आपके सामने एक neya Page खुल गया है, और आपकी Blog की ढांचा बनना शुरू हो गया है, इसमें थोडा सा समय लगेगा तब तक केलिए धेर्य रखें.

कुछ ही सेकंड के बाद अब आपके सामने २ URL देखने को मिलेगा जिसमे से एक होगा आपका website का url और एक होगा आपके website का login URL, अब आपको Login URL के ऊपर क्लिक करना है, login URL कुछ इसतरह से दिखेगा. [ Blog meaning in hindi ]

आप अपने website में कभी भी Login कर सकते है, हमेशा आपके website के आगे /wp-admin लिखें यह आपको अपने website को Login पेज तक ले जायेगा. [ Blog meaning in hindi ]

अब आपको आपके website का Password और Username डालना है और Dashboard में login कर लेना है, और अब सबसे पहेले आपको एक Theme चुनना है, एक ऐसा Theme चुनें जो तेज और Responsive हो, अगर आपका Theme ही बहुत बड़ा होगा तो उसे खोलने और Customize करने में भी काफी सरे दिकतें आयेगी.

हलाकि इहाँ पर आपको हजारों Theme मिल जायेंगे लेकिन मेरा पसंदीदा कुछ ही Theme है जो हमेशा से शानदार रहे है उनका नाम में निचे दे रहा हूब आप उनमे से किसी को भी इस्तेमाल कर सकते है, theme को इस्तेमाल करने केलिए आपको जाना है Appearance में और फिर Theme में क्लिक करना है, इसके बाद अगर आपके पास पहेले से Zip file में Theme मजूद है तो आप Upload करें या फिर अगर आप मुफ्त Themes को इस्तेमाल करना चाहते है तो उसे सर्च करें. [ Blog meaning in hindi ]

Theme को इनस्टॉल करने के बाद अब आपको कुछ Plugins की जरुरत पड़ेगी जो आपको Blog का इस्तेमाल करने में मदद करने वाले है, plugins आपको जादा इस्तेमाल नही करना हिया, क्योंकि यह आपके Blog को धीमा कर देते है, इसलिए हमेशा जरुरी चीजें ही इस्तेमाल करें, मेने कुछ Plugins का नाम निचे दिया हुआ है आप उनको Install कर सकते है. Blog meaning in hindi

[ Blog meaning in hindi ]

इसके बाद आपको अपने website को डिजाईन करना है, अगर आपको Web Design पता है तो आप को बताने की जरुरत नही है, लेकिन अगर आपको कुछ भी नही पता तो आप Theme मैं मजोदा Design का इस्तेमाल कर सकते है, हर Theme में कुछ Demo Layout होते है जिनका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है.

और मेरा सलाह रहेगा की अगर आप एक New Blogger है तो Demo डिजाईन ही आपके लिए सही रहेगा.

और अब आप अपने website को Visit कर सकते है, आपका Blog अब तेयार है, हलाकि यह सिर्फ शुरुवात है, इसमें अभी भी बहुत सरे काम बाकि है, जिन्हें आप विडियो के माध्यम से सिख सकते है.

विडियो देखें:

Kya blog se paise kmaye ja skte hai aur kese

वेसे तो एक Blog से काफी सरे पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन यह इतना आसान नही है, क्योंकि एक Blog से पैसा कमाने केलिए आपको काफी महेनत करनी पड़ेगी जो जादातर लोग नही कर पाते है, असल में सचाई यह है की लोग धेर्य नही रख पाते है.

और इतने सालों तक काम करने के बाद में यह दावे से कहे सकते है की सिर्फ Blogging को ज्वाइन करने वाला इन्सान सफलता हाशिल कर लेगा ऐसा मुमकिन नही है. Blog meaning in hindi

और जेसा की मेने पहेले से कहा है की लोगों को मुफ़्ती चीजें जादा पसंद है तो येही एक बहुत बड़ी वजह है की पैसा कमाना वो भि एक सामान्य Blog से सबके लिए मुमकिन नही है, लेकिन लेकिन लेकिन ऐसा नही है की Blog बनाना एक बुरा Idea है यह दुनिया की सबसे अछा तरकीब है जिसके इस्तेमाल से घर बौठे ही पैसा कमाया जा सकता है, Blog meaning in hindi मगर इसमें थोडा समय लगता है और आप कितने जल्दी खुद को इसके लिए तेयार कर पते है यह उस पर निर्भर करता है.

और अगर आप पुच रहे है की कैसे? तो इसकी कोई स्थित जरिया नही है, आप एक Blog से कई तरीके से पैसा कम सकते है, जैसे की सबसे आसान और जानामना तरीका AdSense है, और दुसरे तरीकों की बात करें तो आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है, दूसरों का सामग्री की प्रचार कर सकते है, या फिर लोगों को बेवक़ूफ़ भी बना कर अपने लिए बैंक में पैसा जमा करा सकते है, यह आपके ऊपर निर्भर करेगा की आप कितना जादा और कितना सठिक सोच पाते है.

Blog banane ke liye paise lgte hai [ Blog meaning in hindi ]

इसका सही जवाब है जी हाँ बहुत सारा पैसा लगता है, एक Blog को सही तरीके से बनाने और उसे लोगों तक पहोंचने केलिए कही सरे पैसे खर्च हो जाते है, एक साधारण Blog केलिए कमसेकम ६ से ७ हजार रुपये खर्च होते है.

निष्कर्ष:

इश लेख में हमने blog meaning in hindi के बारे में बताया है और यह समझाने की कोशिश किआ है, की एक साधारण ब्यक्ति कैसे आसानी से एक Blog बना सकता है, साथ ही हमने कुछ सवालों को भी साझा किआ है, लेकिन कुछ बातें ऐसे कही गयी है जो आपको बुरा लग सकता है, तो अगर ऐसा है तो आप हमसे संपर्क कर सकते है, हम इसे सुलझाने की कोशिश करेंगे, और यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा जरुर करें.

Leave a Comment